10 Tips for Organized Life in Hindi

Tips for Organized Life in Hindi: जब भी आपको कही जाने की जल्दी होती है और आप किसी चीज को ढूंढते हैं -कोई डॉक्यूमेंट, कोई चाबी कुछ भी और वह कुछ तुरंत मिल जाती है तो अच्छा महसूस होता है। मतलब आपको कुछ देर के लिए वाकई में गर्व महसूस होता है कि आपने इस चीज को सही जगह पर रखा और जब जरूरत पड़ी तो वह तुरंत मिल गई।

10 Tips for Organized Life in Hindi
10 Tips for Organized Life in Hindi

लेकिन इसका उल्टा भी कभी-कभी होता है। जब हम जल्दबाजी में सामान को उस जगह न रखकर यहां वहां कहीं भी रख देते हैं और जैसे ही हमें जरूरत पड़ती है तो आधा घंटा, एक घंटा और कभी-कभी तो एक से दो दिन चले जाते हैं उस चीज को ढूंढने में और बहुत गुस्सा भी आता है। कभी-कभी तो अच्छा खासा नुकसान भी हो जाता है।

हमारे घर वाले हमें बचपन से ही कहते आ रहे हैं की चीजों को सही जगह पर रखो यानि कि ऑर्गनाइज जिंदगी जीना सीख लो। क्योंकि ऑर्गनाइज्ड जिंदगी जीने कुछ तो फायदे होते होंगे। आज के इस पोस्ट मे हम अपनी लाइफ को ऑर्गनाइज्ड बनाने के 10 टिप्स को जानेंगे।

1. प्लान बनाइए

अपनी लाइफ को ऑर्गेनाइज करने के लिए सबसे पहले एक प्लान तैयार करना होगा। अपने दिन और सप्ताह के लिए एक प्लान को सेट करें। पूरे सप्ताह की प्लानिंग करने के लिए थोड़ा समय दीजिए। हर छोटे से बड़ा टास्क कितना टाइम ले सकता है उसका अनुमान लगाइए और उसमें मार्जिन भी रखिए ताकि आप पर काम का दवाब ना पड़े। कैलेंडर का इस्तेमाल करके अपने प्लान को अच्छे ढंग से एडजस्ट कीजिए और इस प्लानिंग के अनुसार ही चले। आप ऑर्गेनाइजेशन टूल्स की भी मदद ले सकते हैं और प्लान बनाकर और इन टूल्स की मदद लेकर अपनी जिंदगी में ऐसे सकारात्मक बदलाव आते हुए देख सकते हैं जो आपकी रूखी सूखी लगने वाली जिंदगी को इतना रंगीन बना देंगे की आप खुद को पहले से ज्यादा ऑर्गेनाइज्ड और रिलैक्स महसूस करने लगेंगे।

2. अच्छी आदतें डालिए और रूटीन बनाइये

हमारी आदतें और हमारा रूटीन बहुत हद तक ये बता देते हैं कि हम कैसी जिंदगी जीते हैं। अच्छी आदतें हमें लंबी सफलता तक पहुंचती है और बुरी आदतें हमारी जिंदगी से समय , पैसा और खुशी सब कुछ छीन ले जाती है। इसका मतलब आदत का बहुत ही बड़ा रोल है और इसीलिए आज ही अपनी हैबिट्स पर गौर कीजिए और देखिए कि कौन सी आदत आपको विकास करने में मदद कर रही है और किन-किन को बदलने की जरूरत है। ऐसी कौन सी नई आदतें डालकर हम अपने सपने को पूरा कर सकते है और जब अपनी हैबिट्स का एनालिसिस करके आप उन सारी अच्छी हैबिट्स को अपना लेंगे, जो आपकी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए जरूरी है। तो उन्हें अपने डेली रूटीन का जरूरी हिस्सा बना लीजिए ताकि आप अच्छी आदतों को हर दिन अपने हर काम में प्रयोग करें और सही ट्रैक पर चलते रहे और आपको टालने और भ्रमित होने जैसी समस्या का सामना करने की जरूरत ही ना पड़े ।

3. अपने आप से जबरदस्ती न करिए

अक्सर हम लाइफ को ऑर्गनाइज करने के चक्कर में खुद को वह सब करने के लिए जबरदस्ती करने लगते हैं, जिसे करना हमारे लिए आसान नहीं होता है। जब हम ऐसा करते हैं तो लाइफ पहले से भी ज्यादा डिस्टर्ब हो जाती है। जैसे की रात को देर तक काम करने की आदत होते हुए भी जबरदस्ती सुबह जल्दी उठना,पढ़ना पसंद ना होते हुए भी जबरदस्ती किताब पढ़ने की आदत डालना, क्योंकि ज्यादातर सफल और ऑर्गनाइज्ड लोग ऐसा ही करते हैं जल्दी उठते हैं और किताब पढ़ते हैं।

अब अगर आप सच मे अपनी जिंदगी को बेहतर बनाना चाहते हैं तो ऐसे खुद से जबरदस्ती करना बंद कर दीजिए और खुद को समझिए। आपके लिए लंबे समय तक क्या करना कंफर्टेबल रहेगा उस पर ध्यान दीजिये। सुबह जल्दी उठना अच्छा तो होता है लेकिन अगर आप रात में ज्यादा अच्छे से काम कर पाते हैं तो अपने काम पर फोकस कीजिए और उसके अनुसार ही उठिए। अगर आपको ज्ञान लेना आपको पसंद है लेकिन किताब पढ़ना नहीं नहीं तो आप पॉडकास्ट सुन लीजिए या डाक्यूमेंट्री को देख लीजिये। ज्यादा आइडियल लाइफ फॉलो करने की कोशिश मत कीजिए बल्कि अपनी जिंदगी को ऑर्गेनाइज बनाए रखने पर ज़ोर दीजिए।

4. बैलेंस बनाना सीखिए

लाइफ को ऑर्गनाइज करने का मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप हर काम टाइम पर पूरा करने के लिए लगातार जुटे रहे और अपने खान और सोने के बारे में सोचना ही छोड़ दे। क्योंकि इसे ऑर्गनाइज करना नहीं कहेंगे बल्कि इसको तो इंबैलेंस कहेंगे। इसलिए जिंदगी में यह सीखने की कोशिश कीजिये की बैलेंस कैसे बनाए रखा जाए । इसके लिए आपको अपने डेली रूटीन की एक्टिविटीज में बैलेंस बनाना होगा। पूरे दिन काम करने की बजाय अपनी फिजिकल हेल्थ के लिए मेहनत करनी होगी। मेंटल हेल्थ के लिए मेडिटेशन और इमोशनल हेल्थ के लिए परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताये। अच्छी नींद लेने की कोशिश करिए और अपनी खानपान का भी ध्यान रखिए। क्योंकि यह सब मिलकर के ही तो आपकी जिंदगी को ऑर्गेनाइज्ड और बैलेंस बनाएंगे।

5. प्रायोरिटी को महत्व दीजिए

जीवन को ऑर्गनाइज करने के लिए हर काम करना जरूरी नहीं है, बल्कि प्रायोरिटी के बेस पर काम करना जरूरी है। जो काम बहुत जरूरी हो और आपकी विकास, प्रगति और खुशी पर असर दाल रहा हो उन्हें पहले पूरा करने की आदत डालिए और जिन कामों का आपके गोल पर कुछ खास फर्क नहीं पड़ने वाला हो उनके लिए परेशान न रहिए। ताकि आपका ध्यान उस कार्य को पूरा करने पर लगे जो वाकई में आपके लिए मैटर करते हैं और आपकी जिंदगी को बेहतर बना सकते हैं। ऐसा करके आप अपना समय और ऊर्जा दोनों बचा सकते है और ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस दे सकते हैं।

6. Declutter बनिए

ऑर्गनाइज होने के लिए अपने घर, अपने ऑफिस, डेस्क और अपने मन का साफ सुथरा होना बहुत ज्यादा जरूरी है। इसलिए Declutter पावर को समझिए और अपने आसपास कुछ भी बिखरा हुआ या फैला हुआ मत रहने दीजिए। अपने घर को सजा कर रखिए और गैर जरूरी चीजों को हटाकर जगह बनाइए। अपनी ऑफिस और डेस्क को साफ सुथरा और ऑर्गेनाइज रखिए। अपने मन में जमा ढेर सारे विचारों की भी सफाई कर दीजिए ताकि दिमाग पर बोझ कम हो। जब सब कुछ सजा हुआ, साफ और सिस्टमैटिक दिखाई देगा तब आपका मन खुश होगा और पॉजिटिव वाइब्स आएगी।

7. टेक्नोलॉजी का मदद लीजिए

आज हमारे पास ढेर सारे एप्लीकेशंस और ऑनलाइन टूल्स उपलब्ध है, जो कि हमें ऑर्गनाइज बने रहने में मदद कर सकते हैं – जैसे Dropbox या Google Drive जैसे क्लाउड बेस्ड स्टोरेज प्लेटफॉर्म्स, Trello, Asana जैसे टाइम मैनेजमेंट और टास्क ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर जो आपकी हर एक काम को इस तरीके से ऑर्गनाइज कर सकते हैं जिससे आप केवल अपनी प्रोडक्टिविटी पर फोकस कर सके। इसलिए टेक्नोलॉजी के इस आधुनिकता का लाभ उठाइए और अपनी जिंदगी को आसान बना लीजिए।

8. मदद लीजिए

रोज़मर्रा की जिंदगी में जब बहुत ज्यादा काम का दवाब और बोझ महसूस होता है तो लाइफ को ऑर्गेनाइज करना मुश्किल हो जाता है। अब ऐसे में जरूरी है कि सब कुछ खुद ही हैंडल करने की बजाय दूसरों की मदद ली जाए। अपनी कुछ जिम्मेदारियां को दूसरों को दे दिया जाए या फिर ऐसा सपोर्टिव नेटवर्क बनाया जाए। जिससे सपोर्ट मिलता रहे और जिसके साथ मिलकर काम किया जा सके। ताकि दवाब भी ना रहे और लाइफ ऑर्गेनाइज भी होती चली जाए।

9. एक फाइलिंग सिस्टम सेट कीजिए

बहुत बार ऑफिस के लिए निकलते समय या जरूरी काम करते समय जरूरी कागज या चीज जगह पर नहीं मिलती है, जिससे पूरी स्थिति ही हड़बड़ी और टेंशन से भर जाती है। अब अगर इससे बचना है तो घर पर भी और ऑफिस में भी एक फाइलिंग सिस्टम सेटअप कर लीजिए। इस फाइलिंग सिस्टम में आप चाहे अपने वर्क डॉक्यूमेंट रखिए, बिल रखिए या पर्सनल पेपर्स वह आपको उस फिक्स जगह पर ही मिला करेंगे। इसलिए उन्हें ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपको घबराने और लेट होने की टेंशन भी नहीं करनी होगी। क्योंकि अब चीजों को ऑर्गनाइज करके रखना शुरू कर देंगे और इससे आपकी लाइफ भी ऑर्गनाइज होती चली जाएगी।

10. अपनी प्रोग्रेस पर ध्यान रखिए

ऑर्गनाइज बनने की अपनी कोशिश को आप लगातार मेजर भी करते रहिए। क्योंकि ये अचानक से होने वाला बदलाव नहीं होगा बल्कि आपको यह चैलेंजिंग भी लग सकता है। तो ऐसे मे हर दिन होने वाले पॉजिटिव चेंज को मेजर करके आप मोटिवेटेड महसूस कर सकते हैं और हर दिन और बेहतर तरीके से ऑर्गेनाइज करने की कोशिश कर सकते हैं। वैसे अगर आप अपनी हर छोटी से छोटी सफलता पर खुद को बधाई देंगे और गर्व महसूस करेंगे तो आप पर इसका ज्यादा जल्दी और बहुत ही अच्छा असर होगा। आप यकीन करने लगेंगे कि आपकी लाइफ भी ऑर्गनाइज बन सकती है।

याद रखिए अगर आप कोशिश करेंगे तो कुछ भी हासिल कर सकते हैं। तो फिर यह तो सिर्फ अपनी जिंदगी कोऑर्गेनाइज करने का चैलेंज है यह इतना भी मुश्किल नहीं है। आप शुरू तो कीजिए जहां से हैं। जितना जानते हैं, बस शुरुआत कीजिए और अपना हर इरादा पक्का रखिए। यकीन मानिए आप बहुत जल्दी यह कर लेंगे। हम उम्मीद करते है की आज की पोस्ट Tips for Organized Life in Hindi आपको जरूर पसंद आयी होगी। आपको ये पोस्ट कैसी लगी ये आप कॉमेंट करके जरूर बताइएगा।

यह भी पढे:

Leave a Comment