Top 8 Richest Companies In The World 2024

Top 8 Richest Companies In World: दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको दुनिया की सबसे बड़ी और अमीर कंपनी के बारे में बताएंगे। जो आज के समय में बिलीयन डॉलर्स रेवेन्यू जेनरेट करती है। यह कुछ ऐसी कंपनी है जिन्होंने सिर्फ एक आईडिया से शुरुआत की थी और आज वह शीर्ष पर है।

आज दुनिया के सभी स्किल्ड एम्पलाइज एक न एक बार तो इन कंपनी में काम करने का सपना देखते हैं और अपने करियर को टॉप पर पहुंचाना चाहते हैं। तो चलिये जानते है वह कौन सी यह कंपनी है और वो कितनी बड़ी वैल्यूएशन रखती है

Top 8 Richest Companies In The World 2024
Top 8 Richest Companies In The World 2024

1. Tesla

एलोन मस्क की कंपनी टेसला को आज कौन नहीं जानता। दुनियाँ की सबसे बेस्ट इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए फेमस यह कंपनी आज बैटरी बनाने के लिए भी फेमस है। आपको बता दे की साल 2008 में टेसला ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट कार लॉन्च की थी। जिसकी वजह से मार्केट में इसका नाम सबसे ज्यादा खबरों में आया।

इसके बाद कंपनी की कई कार दुनियाँ की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बनी। इसी का नतीजा है कि टेसला आज अमेरिका के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल बिजनेस में जाना पहचाना नाम है। आपको बता दे कि यह कंपनी साल 2003 में मार्केट में आई थी और अभी इसके रेवेन्यू की बात करें तो साल 2024 में कंपनी का रेवेन्यू लगभग 81.462 बिलीयन डॉलर्स है।

2. Tencent

दुनिया की बेशुमार दौलत रखने वाली कंपनी की लिस्ट में चीनी कंपनी टेंसेंट का नाम भी है। इसे साल 1998 में एस्टेब्लिश किया गया था और इसका मुख्य ऑब्जेक्टिव इंटरनेट सर्विस देना था। लेकिन आज यह इंटरनेट रिलेटेड सर्विस के अलावा एंटरटेनमेंट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और टेक्नोलॉजी की फील्ड में भी एक काफी बड़ा नाम है। अब इतनी फास्ट एक्सपेंशन के चलते इसका नाम वर्ल्ड की सबसे अमीर कंपनी की लिस्ट में भी शामिल है।

आपको बता दे की टेंसेंट वर्ल्ड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मल्टीमीडिया कंपनी में से एक है। जो की वर्ल्ड में नए-नए गेम्स जैसे पबजी मोबाइल और सोशल मीडिया एप्स की सर्विसेज देती है। वैसे आपको बता दें कि साल 2024 में इस कंपनी ने लगभग 83.64 बिलीयन डॉलर्स का रेवेन्यू जेनरेट किया है।

3. Meta

फेसबुक व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे पापुलर एप्स को कंट्रोल करने वाली कंपनी मेटा का नाम तो आप सब ने सुना ही होगा। दिन दुगनी और रात चौगुनी तरक्की करने वाली अमेरिका की यह कंपनी आज केवल कंपनी और ब्रांड नहीं बल्कि लोगों के जीवन का हिस्सा बन चुकी है।

इस कंपनी का मोटिव केवल एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाकर नहीं रहना है बल्कि फ्यूचर टेक्नोलॉजी के दम पर लोगों को मेटावर्स से रुबरु करवाना चाहते हैं जो की एक वर्चुअल वर्ल्ड होने वाला है। मार्क जुकरबर्ग के इसी विजन के चलते यह कंपनी आज सातवे आसमान पर है और इसका सालाना रिवेन्यू 116 बिलीयन डॉलर्स का है।

4. Aramco

अरमको दुनियाँ की सबसे बड़ी तेल कंपनी है जो पूरी तरह से सऊदी अरब के अंदर आती है। इस कंपनी को 1933 में एस्टेब्लिश किया गया था। तब इस कंपनी में अमेरिका की भी हिस्सेदारी थी इसीलिए कंपनी का नाम भी अरब अमेरिकन ऑयल कंपनी पड़ा। लेकिन साल 1980 में सऊदी गवर्नमेंट ने इसे पूरी तरह से खरीद लिया और तब से इस कंपनी का नाम सऊदी अरमको हो गया।

आज ये कंपनी तेल और गैस इंडस्ट्री के क्षेत्र में काम करती है। इसमें लगभग 66800 वर्कर्स है और अगर बैलेंस के इतिहास पर नजर डालें तो 1938 में सऊदी अरब में तेल के ठिकानों की खोज की गई थी। जिसके बाद सऊदी अरब की इकोनॉमी पूरी तरह से ऑयल प्रोडक्शन और एक्सपोर्ट पर डिपेंड हो गई। ऐसे में आज एशिया में ऐसी कई बड़े देश है जो सऊदी अरब से ऑयल इंपोर्ट करते है। जिससे इस कंपनी को बहुत बड़ा प्रॉफिट मिलता है और 2024 में इस कंपनी ने लगभग 130 बिलीयन डॉलर्स का रेवेन्यू जेनरेट किया।

5. Microsoft

माइक्रोसॉफ्ट एक ऐसी कंपनी है जो पूरी दुनियाँ में सबसे ज्यादा सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी के रूप में भी जानी जाती है। जब से यह मार्केट में आई है तब से लेकर आज तक लगातार एक के बाद एक कई मुकाम हासिल कर रही है। वर्ल्ड की पापुलेशन का बहुत बड़ा हिस्सा आज माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और आउटलुक जैसे सॉफ्टवेयर का आनंद ले रहा है। इसका हेड क्वार्टर अमेरिका के वाशिंगटन में बना हुआ है।

आपको बता दें कि यह कंपनी साल 1975 में मार्केट में लॉन्च की गई थी। जिसके बाद अपने शानदार प्रोडक्ट्स के चलते यह एक मल्टी नेशनल कंपनी बन गई। आज इस कंपनी के लगभग 100 से भी ज्यादा देशो में ब्रांचेस है और इसके प्रोडक्ट्स काफी फेमस है। इसी के चलते माइक्रोसॉफ्ट का ऑपरेटिंग सिस्टम, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज दुनियाँ में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर है। आपको बता दें कि कंपनी का वर्ष 2024 का टोटल रेवेन्यू लगभग 204 बिलीयन डॉलर्स के आसपास है।

6. Google

गूगल एक नेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है जो इंटरनेट रिलेटेड सर्विसेज और प्रोडक्ट लोगों को प्रोवाइड करती है। आज गूगल को दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन माना जाता है। इसकी सर्विस के अंदर ऑनलाइन एडवरटाइजिंग टेक्नोलॉजी, सर्च क्लाउड कंप्यूटिंग सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर आते हैं।

साल 1996 पर गूगल को मार्केट में लॉन्च किया गया था। इसका नाम गूगल इसलिए रखा गया क्योंकि यह शब्द बोलने और याद रखने में आसान था। गूगल आज इतना फेमस है कि बच्चे बच्चे भी इसका नाम जानते हैं। आपको बता दें कि गूगल का एनुअल रिवेन्यू लगभग 279.8 बिलीयन डॉलर्स के आसपास है जो कि अपने आप में एक बहुत बड़ा अमाउंट है।

7. Apple

एप्पल एक अमेरिकन कंपनी है जो अपने आईफोन और लैपटॉप बनाने के लिए पूरे वर्ल्ड में फेमस है। 50% यूथ आज आईफोन का उपयोग कर रहा है। एप्पल अमेरिका में ही नहीं बल्कि इंडिया में भी बहुत फेमस कंपनी है। इसकी सफलता का एक कारण है कि यह अपने कस्टमर की सिक्योरिटी का बहुत ज्यादा ख्याल रखती है।

इस कंपनी की शुरुआत साल 1976 में हुई थी और तब से लेकर अब तक इस कंपनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसका हेड क्वार्टर कैलिफोर्निया अमेरिका में है। वर्ष 2023 तक इसके 520 रिटेल स्टोर एस्टेब्लिश हो चुके हैं जो कि अपने आप में एक बहुत बड़ा उपलभ्दी है। अगर इनकम की बात करें तो एप्पल का एनुअल रिवेन्यू लगभग 394 बिलीयन डॉलर्स के आसपास है।

8. Amazon

अमेजॉन एक ई-कॉमर्स कंपनी है जिस पर वर्ल्ड के लाखों लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। यह वर्ल्ड की फेमस शॉपिंग वेबसाइट है। इस पर लाखों लोग आंख बंद करके भरोसा करते हैं। दुनियाँ में लाखों लोग इस वेबसाइट से घर बैठे अपना सामान मंगा लेते हैं। वही लाखों लोग अपने सामान को आसानी ऑनलाइन बेचकर अपना बिजनेस चलते हैं। इतना ही नहीं अमेजॉन की बदौलत कोई रिव्यू देकर भी लाखों रुपए कमा सकता है।

इस कंपनी को 1994 में एस्टेब्लिश किया गया था। यह जैफ बेजॉस के विजन का ही कमाल रहा है कि कंपनी अच्छा खासा मुनाफा बना रही है। दुनिया के अमीर कंपनी में यह पहले नंबर पर है। वहीं उनके प्रॉफिट की बात करें तो पिछले साल इस कंपनी ने लगभग 514 बिलीयन डॉलर्स का रेवेन्यू किया था।

तो दोस्तों यह दुनियाँ की सबसे अमीर कंपनियाँ की सूची थी। हम उम्मीद करते है की यह पोस्ट Top 8 Richest Companies In The World 2024 आपको जरूर पसंद आयी होगी। इनमें से आपकी पसंदीदा कंपनी कौन सी है हमें कमेंट में जरूर बताइएगा।

यह भी पढे:

Leave a Comment