Post Office Recruitment 2024

Post Office Recruitment 2024: दोस्तों, आप सभी के लिए बड़ी खुशखबरी है क्योंकि डाक विभाग में नयी भर्ती आ चुकी है। जी हां दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम डाक विभाग नई भर्ती 2024 के बारे मे बात करेंगे। जिनकी नई भर्ती की नई अधिसूचना जारी हो चुकी है। दोस्तों, डाक विभाग में ये जो भर्ती है इस साल 2024 की नई भर्ती है। इसके लिए कक्षा दसवीं पास से लेकर के 12वीं पास और स्नातक पास सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है। 

Post Office Recruitment 2024
Post Office Recruitment 2024

Post Office Recruitment 2024 : डाक विभाग भर्ती नोटिफिकेशन

डाक विभाग भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार यह भर्ती ऑल ओवर इंडिया की जॉब है यानी कि अगर आप भारत के किसी भी राज्य या जिले में रहते हैं तो आप आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुरू हो चुके हैं आज ही आवेदन कीजिएगा। आप इस आवेदन को ऑफलाइन ही भर सकते है।

पोस्ट ऑफिस की नई भर्ती मेल मोटर सर्विसेज डिपार्मेंट से निकाली गई है। इस साल 2024 की नई भर्ती मे पदो की बात करे तो इसमे ड्राइवर का पद है। यह स्टाफ के ड्राइवर की वैकेंसी है। इसका आवेदन आपसे ऑफलाइन मांगे जा रहे हैं।

इस भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं और 16 फरवरी 2024 आवेदन की अंतिम तिथि है। तो दोस्तों 16 फरवरी से पहले आवेदन जरूर कीजिएगा। अगर बात करे डाक विभाग नई भर्ती 2024 के सैलरी के बारे में जिसकी नई भर्ती की नई सूचना जारी हो चुकी है। इस भर्ती के लिए आपको Rs 19900 – 63200 से अधिक सैलरी मिल रही है।

अगर चयन प्रक्रिया की बात करे तो इसमे अभ्यर्थी का ड्राइविंग टेस्ट होगा और उसके बाद परीक्षा होगा।

Post Office Recruitment 2024 : Eligibility Criteria डाक विभाग भर्ती के लिए

डाक विभाग भर्ती नोटिफिकेशन 2024 के तहत सभी योग्य उम्मीदवारों के लिए कुछ योग्यता, पात्रता, मानदंडों को निश्चित भी किया गया है। जिसके तहत आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता और भी कई तरह की पात्रता को शामिल किया गया है, जिनका पूरा होना बहुत जरूरी है। उसके बाद ही आप इस भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे और आवेदन कर पाएंगे।

इस भर्ती के लिए संपूर्ण भारत से आवेदन मांगे जा रहे हैं। दोस्तों अगर आप भारत के किसी भी राज्य से या जिले में रहते हैं तो आप सभी अभ्यर्थी महिला, पुरुष आवेदन कर सकते हैं और यहां पर आपको काफी शानदार वेतन मिल रहा है।

Education Qualification – अगर हम बात शैक्षिक योग्यता की बात करें तो यहां डाक विभाग भर्ती के लिए 10वीं, 12वीं और स्नातक किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से पास होना बहुत जरूरी है। जो भी इस भर्ती के लिए इच्छुक है। अगर वह 12वीं, 10वीं और स्नातक नहीं पास किया है तो वह आवेदन के लिए पात्र नहीं होगा और वह इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकता।

आवेदन शुल्क – इस भर्ती के लिए यदि आप अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निर्धारित आवेदन फीस देनी होगी। अगर आवेदन शुल्क की बात करे तो इसका आवेदन शुल्क बिलकुल मुफ्त है।

उम्र सीमा – अभ्यर्थियों की आयु 18-27 वर्ष हैं तो वह इस भर्ती में अपना आवेदन कर सकता है। यदि किसी इच्छुक अभ्यर्थी की आयु 27 वर्ष से ज्यादा है तो वह इस भर्ती में आवेदन नही कर सकता क्योंकि इस भर्ती की अधिकतम आयु सीमा 27 ही है।

Important Documents : डाक विभाग भर्ती के लिए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक का एड्रेस प्रूफ
  • कक्षा 10वीं, 12वीं और स्नातक की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज 2 फोटो

How To Apply Post Officeभर्ती 2024 : डाक विभाग भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें

  • डाक विभाग भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आपको डाक विभाग भर्ती के लिए ऑनलाइन अप्लाई का एक लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करो।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपेन होगा वहां पर आपको डाक विभाग भर्ती का एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाएगा।
  • अब इस एप्लीकेशन फॉर्म को आपको ओपेन करना है इसमें पूछी गई सभी जानकारी को आपको सही ढंग से भरना होगा।
  • सभी जानकारी भर के अच्छे से पढ़ने के बाद डॉक्यूमेंट को भी स्कैन करके अपलोड करके उसके बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस प्रकार से आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करके सेव कर दें।
  • भविष्य में किसी भी तरह की जरूरत के लिए आप इस एप्लीकेशन का एक प्रिंट आउट निकाल कर भी अपने पास सेफ्टी से रख लें।

डाक विभाग भर्ती के लिए महत्वपूर्ण लिंक

यह भी पढे:

Categories Job

Leave a Comment